ओमरॉन हेल्थकेयर ने कई बेमिसाल सुविधाओं के साथ अपनी टेलीहेल्थ सेवाओं को बेहतर बनाया

ओमरॉन हेल्थकेयर ने कई बेमिसाल सुविधाओं के साथ अपनी टेलीहेल्थ सेवाओं को बेहतर बनाया
नई दिल्ली, 04 अक्टूबर 2021 (यू.टी.एन.)। घर पर ब्लड-प्रेशर की निगरानी के लिए डिजिटल उपकरणों के निर्माण में अग्रणी कंपनी, ओमरॉन हेल्थकेयर इंडिया ने उपयोगकर्ताओं को शानदार डिजिटल अनुभव प्रदान करने के लिए कई बेमिसाल सुविधाओं के साथ अपने मोबाइल ऐप को अपग्रेड किया है, और अब यह कंपनी टेलीहेल्थ तथा रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग के क्षेत्र में अपनी मौजूदगी को मजबूती प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने अपने मौजूदा मोबाइल ऐप “ओमरॉन कनेक्ट” में कई अभिनव सुविधाओं की पेशकश की है। देश भर में ओमरॉन डिजिटल बीपी मॉनिटर्स और बॉडी कंपोजिशन मॉनिटर्स का उपयोग करने वाले लाखों लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। सुविधाओं को बेहतर बनाने की इस पहल में, एक अद्वितीय हेल्थ गिफ्ट प्रोग्राम के साथ-साथ एक ऑनलाइन एवं बेहद कुशल बीपी-डायरी की शुरूआत शामिल है, ताकि मॉनिटरिंग करने वाले लोगों को पुरस्कार के तौर पर उपयोगी सामानों का उपहार दिया जा सके, साथ ही उनमें अपने घर पर सरल एवं सुविधाजनक तरीके से बीपी की निगरानी की आदत विकसित हो सके। इसमें एप्लिकेशन की डेटा मैनेजमेंट की क्षमता को बेहतर बनाने के अलावा अन्य कंपनियों के हेल्थकेयर एप्लिकेशन के साथ इंटरफेस को संभव बनाने की क्षमता भी शामिल है।
हेल्थ गिफ्ट का उद्देश्य मॉनिटरिंग को ज्यादा दिलचस्प बनाना और इसकी अहमियत को बढ़ाना है। यह एक बेहतरीन फीचर है, जो हेल्थ कॉइन एवं टिकट जैसे रिवॉर्डज (हर बार मापने पर दिया जाता है) के साथ ओमरॉन ब्लड प्रेशर मॉनिटर और बॉडी कंपोजिशन मॉनिटर का उपयोग करके स्वास्थ्य आँकड़ों की नियमित ट्रैकिंग को प्रोत्साहित करती है। हेल्थ कॉइन एवं टिकट्स के जरिए अलग-अलग तरह के गिफ्ट्स और वाउचर्स प्राप्त किए जा सकते हैं। बीपी डायरी, उपयोगकर्ताओं को अपनी जीवनशैली के अनुसार अपने ब्लड प्रेशर को रिकॉर्ड करने की सुविधा प्रदान करती है, जिससे उन्हें मौजूदा ट्रेंड को पहचानने में मदद मिलती है तथा वे बीपी को कस्टमाइज्ड और असरदार तरीके से नियंत्रित कर पाते हैं। 
डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसे रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते नहीं हैं, तथा ऐसे मरीज समय-समय पर इनका मापन करने एवं सही उपचार के लिए घरेलू हेल्थ डेटा पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं। हालांकि, कई लोगों के लिए ऐसा कर पाना एक बड़ी चुनौती बन जाती है क्योंकि उन्हें इसकी तकनीकी जानकारी नहीं होती है। साथ ही, डिवाइस कनेक्ट करने योग्य नहीं होने, पिछले डेटा तक आसानी से नहीं पहुंच पाने, तथा मरीज एवं डॉक्टर के बीच वास्तविक समय में जानकारी का आदान-प्रदान करना जटिल होने की वजह से भी यह बेहद चुनौतीपूर्ण बन जाता है। ओमरॉन कनेक्ट जैसा अत्याधुनिक मोबाइल एप्लिकेशन, OCR फ़ंक्शन की मदद से कनेक्टेड रहे बिना भी ओमरॉन बीपी मॉनिटर डिवाइस से डेटा प्राप्त करने में सक्षम है। ओमरॉन डिवाइस का उपयोग करने वालों के अनुभव को और बेहतर बनाने तथा ज्यादा-से-ज्यादा उपयोगकर्ताओं को इस प्लेटफ़ॉर्म पर लाने के लिहाज से यह क्षमता बेहद महत्त्वपूर्ण है। 
इस लॉन्च के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री मासानोरी मात्सुबारा, एम डी, ओमरॉन हेल्थकेयर इंडिया, ने कहा, "आज लगभग 350 मिलियन लोग हाइपरटेंशन की समस्या से और 135 मिलियन लोग अपने वजन को नियंत्रित करने की समस्या से जूझ रहे हैं। उनमें से ज्यादातर लोग नियमित तौर पर मॉनिटरिंग करने तथा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से कतराते हैं, क्योंकि यह पूरी प्रक्रिया उन्हें बोझिल लगती है। वर्तमान में पूरी दुनिया गंभीर स्वास्थ्य संकट का सामना कर रही है, और ओमरॉन का मानना है कि टेलीहेल्थ में अधिक नियमित तरीके से एवं कुशलतापूर्वक घर पर स्वास्थ्य की निगरानी के जरिए लोगों को फायदा पहुंचाने की असीम संभावनाएं मौजूद हैं। अपने स्वामित्व वाले डिजिटल ऐसेट्स में महत्त्वपूर्ण सुधार लाकर तथा रिमोट हेल्थकेयर सेवा प्रदाताओं के सहयोग से इस पूरी व्यवस्था का हिस्सा बनकर, इस क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाना ही ओमरॉन का सबसे बड़ा लक्ष्य है।
महामारी के दौरान (मार्च और मई 2020 के बीच) टेलीकंसल्टेशन सेवाओं में तकरीबन 500% की बढ़ोतरी हुई, तथा संबंधित रिपोर्टों से टेलीहेल्थ क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने वाले लोगों की प्रवृत्ति में एक बड़े बदलाव का संकेत मिलता है। मोबाइल हेल्थ ऐप के इस्तेमाल पर 2019 के एक अध्ययन में, ट्रैकिंग सुविधाओं के नियमित उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उपयोगकर्ताओं के अनुभव से जुड़े विभिन्न कारकों, जैसे कि डेटा कलेक्शन की क्षमता एवं ऐप इंटरफ़ेस की अहमियत को उजागर किया गया है। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद बेहतर टेलीहेल्थ ऐप सुविधाओं की जरूरत का पता चलता है। 
महामारी अभी भी बरकरार है, और ऐसी स्थिति में लोगों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए घर पर स्वास्थ्य की देखभाल बेहद आवश्यक है। इस तरह की सुविधाएं ओमरॉन के साथ अपनी सेहत की निगरानी के अनुभव को और बेहतर बनाएंगी, जिससे लोग अपने स्वास्थ्य से जुड़े लक्ष्यों को आसानी एवं सटीकता के साथ हासिल करने में सक्षम होंगे, तथा संगठन को कार्डियोवैस्कुलर के मामलों को 'शून्य' तक पहुंचाने के अपने विजन के करीब ले जाएगा।