दो अगस्त से खुल रहे निजी, सरकारी व बोर्डिंग स्कूल- उत्तराखंड

दो अगस्त से खुल रहे निजी, सरकारी व बोर्डिंग स्कूल-  उत्तराखंड

उत्तराखंड: 31 जुलाई 2021 (यू.टी.एन.)। उत्तराखंड में आगामी सोमवार यानी दो अगस्त से स्कूल खुल रहे हैं। जिसके तहत आज शनिवार को निजी, सरकारी व बोर्डिंग स्कूलों के लिए शासन ने एसओपी जारी कर दी है। शासन ने स्कूलों को सख्त हिदायत दी है कि स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी होगा।इस संबंध में शिक्षा सचिव राधिका झा ने आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि उत्तराखंड में  9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं दो अगस्त शुरू होंगी।

जबकि छठी से आठवीं तक कक्षाएं 16 अगस्त से संचालित की जाएंगी। इसके साथ ही स्कूल केवल ट्यूशन फीस ले सकेंगे। इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। हर स्कूल में सामाजिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। इसका पालन कराने के लिए हर स्कूल में एक नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। बता दें कि प्रदेश मंत्रिमंडल ने शत प्रतिशत क्षमता के साथ दो अगस्त से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। प्रदेश में दो अगस्त से कक्षा नौ से कक्षा 12 तक स्कूल खुलेंगे, जिनमें कोविड गाइड लाइन का पालन कराया जाएगा। जिन स्कूलों में छात्रों की संख्या अधिक होगी वहां दो पालियों में कक्षाएं चलेंगी।

यह बात उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद का परीक्षाफल जारी करते समय शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कही। शिक्षा मंत्री पांडेय ने कहा कि देश में अब भी कोविड संक्रमण के मामले मिल रहे हैं। कोविड के चलते छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों के साथ बैठक कर स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है।