दुनिया के इन अनोखे म्यूजियम के बारे में पहले नहीं सुना होगा

दुनिया के इन अनोखे म्यूजियम के बारे में पहले नहीं सुना होगा

नई दिल्ली, 11 मार्च 2021 (यू.टी.एन.)। पूरी दुनिया में हजारों म्यूजियम हैं, जो किसी खास मकसद से बनाए गए है। इन म्यूजियम में सैर करके आप किसी एक विषय, वस्तु या व्यक्ति का पूरा इतिहास जान सकते हैं। वैसे तो किसी म्यूजियम में घूमना अपने आप में एक अनोखा अनुभव है, लेकिन दुनिया में ऐसे भी कई म्यूजियम है, जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना हो। इन अनोखे म्यूजियम की सैर करके आपने मन में एक बार यह ख्याल जरूर आएगा कि आखिरकार इतने अजीबो−गरीब म्यूजियम खोलने के बारे में कोई कैसे सोच सकता है। तो चलिए जानते हैं दुनिया के कुछ अनोखे म्यूजियम्स के बारे में −

इंटरनेशनल स्पाई म्यूजियम, वाशिंगटन....

वाशिंगटन डी सी के अंतर्राष्ट्रीय जासूस संग्रहालय में जासूसी कलाकृतियों का सबसे बड़ा सार्वजनिक संग्रह है, जो दुनिया के सबसे गुप्त व्यवसायों में से एक पर प्रकाश डालता है। मिनी कैमरा, नकली धन, प्रच्छन्न हथियार और सिर्फ मशीनों से लेकर जासूसी के इतिहास के बारे में बताती हैं। यहां पर आने वाले विजिटर्स इंटरएक्टिव जासूस रोमांच में भाग ले सकते हैं और ऐतिहासिक तस्वीरों और वीडियो साक्षात्कार के माध्यम से दुनिया के सबसे मायावी जासूसों के पीछे की कहानियों का पता लगा सकते हैं।

सुलभ इंटरनेशनल म्यूजि़यम ऑफ़ टॉयलेट्स, भारत.....

जब दुनिया के अनोखे म्यूजियम की बात हो और भारत का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। भारत की राजधानी में स्थित, सुलभ इंटरनेशनल म्यूजि़यम ऑफ़ टॉयलेट्स में 2500 बी सी से लेकर आज तक स्वच्छता और स्वच्छता के इतिहास का विवरण है। यह संग्रहालय रोमन सम्राटों के शौचालय से लेकर मध्ययुगीन कमोड तक के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देता है। संग्रहालय में  आपको दुर्लभ टॉयलेट कविताओं के संग्रह को भी होस्ट करता है।

म्यूजियम ऑफ बैड आर्ट, संयुक्त राज्य अमेरिका.....

आमतौर पर एक संग्रहालय में अच्छी कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका के म्यूजियम ऑफ बैड आर्ट इससे काफी अलग है। मैसाचुसेट्स के डेडहम में एक पुराने तहखाने में स्थित इस संग्रहालय में केवल उन्हीं आर्ट को रखा जाता है, जिन्हें आमतौर पर काफी बुरा माना जाता है। यहां पर आपको ऐसे एक दो या तीन बल्कि 600 पीसेस मिलेंगे।

अवानोस हेयर म्यूजि़यम, तुर्की.....

यहां पर 16,000 से अधिक महिलाओं से इकट्ठा किए गए बालों के दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय है। मध्य तुर्की का एक छोटा सा शहर अवानोस, अपने उल्लेखनीय मिट्टी के बर्तनों के लिए प्राचीन काल से प्रसिद्ध है। यहां पर चेज़ गैलिप द्वारा बनाया गया हेयर म्यूजियम दुनिया के अनोखे म्यूजियम में शामिल है। यहां की दीवारों पर 16,000 से अधिक महिलाओं के बालों को रखा गया है, जिस पर उनके नाम और पते भी शामिल है।